धारा 370 और 35 (ए) को हटाए जाने के खिलाफ पटना में नागरिकों के प्रतिवाद पर हमला*

पटना 5 अगस्त 2019

धारा 370 और 35 (a) को भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा हटा दिए जाने के खिलाफ देशव्यापी प्रतिवाद के तहत आज पटना में नागरिकों ने प्रतिवाद आयोजित किया. कारगिल चौक पर आयोजित आज के कार्यक्रम में पटना के कई बुद्धिजीवी, प्रोफेसर आम नागरिक और विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ता जुटे थे. इस कार्यक्रम पर भारतीय जनता पार्टी व आर एस एस जैसे संगठनों से जुड़े हुए लोगों ने उस वक्त हमला कर दिया जब कार्यक्रम अपनी समाप्ति की ओर था.

इस हमले में कई लोग घायल हुए हैं. पटना के प्रतिष्ठित साहित्यकार सुमन्त शरण के सर में चोट आई है और वे फिलहाल PMCH में हैं. NAPM के आशीष रंजन झा, जन जागरण समिति की कामायनी जी, माले नेता प्रकाश कुमार सहित कई लोगों को चोटें आई हैं. यह पूरा घटनाक्रम पुलिस की उपस्थिति में हुआ लेकिन वह मुक दर्शक बनी रही. इसके विरोध में पटना के नागरिकों ने कारगिल चौक से लेकर जेपी गोलंबर तक प्रतिवाद मार्च भी किया और देश से फासीवादी भाजपा को उखाड़ फेंकने का संकल्प भी लिया.

पुलिस की उपस्थिति में आरएसएस-भाजपा के लोगों ने प्रतिवाद कर रहे पटना के नागरिकों पर हमला किया. पहले उन्होंने कार्यक्रम रोकने की कोशिश की और फिर लाठी चला दी. पुलिस मूकदर्शक बनी रही. वे लोग फ़ोन कर कर के और लोगों को बुला रहै थे. प्रशासन ने उन्हें रोकने की कोई कोशिश नहीं की.

आज के प्रतिवाद में मुख्य रूप से एन सिन्हा इंस्टीट्यूट के पूर्व निदेशक डीएम दिवाकर, भाकपा माले के पोलित ब्यूरो सदस्य धीरेंद्र झा, ऐपवा की महासचिव मीना तिवारी, सरोज चौबे, शशि यादव, अभ्युदय, नट मण्डप की मोना झा, विमुक्ता संगठन की आकांक्षा, मजदूर बिगुल दस्ता की बारुनी, अजय सिन्हा, रूपेश सहित कई अन्य दूसरे संगठन के भी लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे.

वक्ताओं ने कारगिल चौक पर सभा को संबोधित करते हुए कहा आज का दिन देश इतिहास में काले दिन के रूप में याद किया जाएगा. धारा 370 और 35a को खत्म करके भाजपा ने उस ऐतिहासिक सम्बन्ध को खत्म कर दिया है जो शेष भारत और जम्मू कश्मीर के बीच पुल बनाने का काम करता था. हम इन धाराओं को अविलम्ब बहाल करने की मांग करते हैं. हमारी मांग है मोदी सरकार संविधान और कश्मीर के दमन से बाज आए और अपने इन फैसलों को वापस ले. देश में लोकतंत्र की लड़ाई जारी रहेगी.

कार्यक्रम में माले के उमेश सिंह, रणविजय कुमार, नसीम अंसारी, समता राय, पन्नालाल,अनुराधा, सुधीर कुमार, संदीप सौरभ, मोख्तार, विकाश, आकाश कश्यप, संतोष आर्या आदि उपस्थित थे.

Author: Anupam Uphar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

28 − = 22