दलीय निकाय चुनाव प्रस्ताव का विरोध करेगी आप : डॉ. शशिकांत

पटना : आम आदमी पार्टी ने राज्य में स्थानीय निकाय चुनावों को पुनः दलीय आधार पर किये जाने के राज्य सरकार के संभावित प्रस्ताव पर असहमति जताई है. पार्टी के केन्द्रीय पर्यवेक्षक डॉ. शशिकांत ने कहा कि गैर-दलीय निकाय चुनावों में जनता की भागीदारी ज़्यादा होती है जो लोकतंत्र के लिये एक अच्छा संकेत है.शशिकांत ने कहा कि पहले भी राज्य में दलीय आधार पर निकाय चुनाव हुआ करते थे. पर जब से इसे गैर-दलीय किया गया है तब से चुनाव के लिये खड़े होने वाले उम्मीदवारों की संख्या में काफ़ी वृद्धि हुई है. महिला प्रत्याशियों की संख्या में भी काफ़ी इज़ाफा हुआ है. अधिक जनभागीदारी लोकतंत्र की मजबूती का सूचक है.उन्होंने कहा कि दलीय आधार पर चुनाव होने से निर्दलियों की पूछ कम हो जाती है. दल वाले प्रत्याशियों को ज़्यादा महत्वपूर्ण नज़रिये से देखा जाने लगता है. चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों को पार्टियों के नेताओं के आगे-पीछे चापलूसी करनी पड़ती है. गैर-दलीय निकाय चुनाव सभी प्रकार से दलीय निकाय चुनाव से बेहतर है. इसलिए आम आदमी पार्टी राज्य सरकार के दलीय आधार पर निकाय चुनाव के प्रस्ताव का विरोध करेगी. ज़रूरत पड़ने पर इसके लिए राज्य भर में सर्वेक्षण कराकर एवं हस्ताक्षर अभियान चलाकर आम जनता की भावना से राज्य सरकार को लिखित रूप में भी अवगत कराएगी.
उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे अन्य राज्यों में भी स्थानीय निकाय चुनावों को गैर-दलीय आधार पर कराने की प्रक्रिया शुरू की जानी चाहिए.
विदित हो कि विगत मंगलवार को उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा था कि अगली बार से बिहार में भी नगर निकाय का चुनाव दलीय आधार पर कराया जा सकता है. राज्य सरकार यह प्रस्ताव लाने पर विचार कर रही है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *