पटना ,दिनांक-04.05.2018
* जिलाधिकारी श्री कुमार रवि की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 भारत सरकार एवं शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2011 बिहार सरकार के तहत नामांकन के संबंध में उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

* इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत अभिवंचित वर्गों के बच्चों के लिए निजी विद्यालयों में 25 प्रतिशत आरक्षित सीट पर दिनांक 28.04.2018 को 371 स्कूल के विरूद्ध 3507 सीट सार्वजनिक किया गया था।

* जिलाधिकारी ने कहा कि 28.04.2018 को कम्प्यूटर के माध्यम से रैण्डमली तकनीक (लाॅटरी) द्वारा 2487 बच्चों के नामांकन के लिए चयन किया गया था, 1020 सीट बच गई थी।

* जिलाधिकारी ने बताया कि 2487 लाॅटरी के द्वारा चयनित बच्चों के नामांकन के लिए किये गये समीक्षा में पाया कि 437 बच्चों का नामांकन हो चुका है।

* बैठक में सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों के द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि चयनित सभी अभिवंचित वर्ग के 2487 बच्चों का नामांकन 07.05.2018 के संध्या तक निजी विद्यालयों द्वारा ले लिया जायेगा।

* बैठक में कुछ विद्यालयों के प्राचार्यों द्वारा किताब एवं ड्रेस के लिए अलग से राशि मांगने की बात उठाई गई। जिलाधिकारी द्वारा स्पष्ट बताया गया कि प्रत्येक बच्चों पर शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत प्रति बच्चा 6569 रुपया दिया जायेगा। तत्काल विद्यालयों द्वारा बच्चों को किताब, ड्रेस एवं जूता-मोजा उपलब्ध करा दें
तथा राशि प्राप्त होने पर उसको सामंजित करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी को उपयोगिता प्रमाण पत्र दें।

* विद्यालयों के द्वारा नामांकन के समय जन्म प्रमाण पत्र, आय एवं जाति प्रमाण पत्र चयनित बच्चों से मांगने की बात बैठक में उठाई गयी। जिलाधिकारी ने निजी विद्यालय के सभी प्राचार्यों को निर्देश दिया कि हाॅस्पीटल के जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और नगर निगम द्वारा निर्गत जन्म प्रमाण पत्र अभिभावकों के द्वारा उपलब्ध

कराया जायेगा। अगर अभिभावकों के द्वारा हाॅस्पीटल के जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और नगर निगम के द्वारा निर्गत जन्म प्रमाण पत्र नहीं उपलब्ध है, तो बच्चों के अभिभावकों द्वारा जन्म के संबंध में स्व घोषणा पत्र दिया जायेगा जो मान्य होगा।

* जिलाधिकारी ने कहा कि अगर नामांकन में किसी तरह की कठिनाई हो तो लाॅटरी द्वारा चयनित बच्चों के अभिभावक या विद्यालय जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान श्री राम सागर सिंह के मो0 नं0-8544411732 अथवा सहायक जिला कार्यक्रम पदाधिकारी श्री दीलिप कुमार के मो0 नं0-8544411734
पर सम्पर्क कर सकते हैं।

* जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत नामांकन के जानकारी के लिए हेल्प लाईन नं0-8544411733 पर अभिभावक या विद्यालय सम्पर्क कर सकते हैं।

* जिलाधिकारी ने कहा कि अभिभावक या विद्यालय www.schooglink.com पर चयनित छात्रों की सूची देख सकते हैं। शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत रिक्त सीटों पर www.schooglink.com पर आवेदन दे सकते हैं। विद्यालयों द्वारा शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत आरक्षित सीटों को
www.schooglink.com पर अपलोड कर सार्वजनिक किया गया हैं।

* जिलाधिकारी ने बताया कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा चयनित बच्चों की सूची के साथ पत्र दिया गया है। जिसमें स्पष्ट रूप से उल्लेख है कि विद्यालयों द्वारा सामान्य बच्चों के तरह नामांकित अभिवंचित वर्ग के बच्चों के साथ व्यवहार किया जाय, कोई भेद-भाव नहीं किया जाय। जो

विद्यालय भेद-भाव करेगा वैसे विद्यालयों पर शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी, जिसमे आर्थिक दंड अथवा विद्यालय की सम्बद्धता भी रद्द हो सकती है।

* बैठक में जिलाधिकारी श्री कुमार रवि के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री ज्योति कुमार, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान श्री राम सागर सिंह, डी.पी.ओ. आई.सी.डी.एस. श्री मनोज कुमार चौधरी एन.जी.ओ. के श्री हिमांशु सांतनु, सनमत के श्री अमित चैबे, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, सभी प्रखंड
शिक्षा पदाधिकारी, सभी सी.आर.सी., सभी बी.आर.सी., निजी विद्यालयों के प्राचार्य, अभिवंचित वर्ग के बच्चों के अभिभावक सहित सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थें।

* जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी,
पटना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

42 + = 45