आयुष्मान भारत, 11 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ

विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेवाय) यानी आयुष्मान भारत आज शुरू की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची से इसकी शुरुआत करेंगे। इसके तहत गरीब परिवार के हर सदस्य का सरकारी या निजी अस्पताल में सालाना पांच लाख तक का इलाज मुफ्त किया जाएगा। देश के 10.74 करोड़ गरीब परिवारों के करीब 50 करोड़ सदस्यों को इसका लाभ मिलेगा।

गरीब का पांच लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त
पीएमजेवाय के तहत हर व्यक्ति को सालाना पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही कोडरमा और चाईबासा मेडिकल कॉलेजों का ऑनलाइन शिलान्यास और 10 हेल्थ और वेलनेस सेंटर की भी शुरुआत की।

पीएमजेवाय योजना का लाभ पाने वाले परिवारों को प्रधानमंत्री की ओर से एक पत्र भेजा जाएगा, जिसे अस्पताल में दिखाकर मुफ्त इलाज करवाया जा सकेगा।

दिल्ली, ओडिशा और तेलंगाना को छोड़कर सभी राज्य इस योजना में शामिल हो गए हैं। देश की लगभग 40% आबादी को इसका लाभ मिलेगा।

इस योजना के तहत सरकारी के साथ देशभर के निजी अस्पतालों को भी सूचीबद्ध किया गया है। इसके लिए आरोग्य मित्र और को-ऑर्डिनेटर को ट्रेनिंग दी जा रही है।

मरीज के अस्पताल पहुंचने पर आयुष्मान मित्र ऑनलाइन प्लेटफार्म से उसकी जांच करेगा और अस्पताल को इसके बारे में जानकारी दे देगा। मरीज को वापस घर पहुंचाने का खर्च भी इस योजना में शामिल है।

पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों में इस योजना पर आने खर्च का 90 फीसदी केंद्र सरकार वहन करेगी, जबकि बाकि राज्यों में 60 फीसदी योगदान केंद्र सरकार का होगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

− 6 = 4