कुपोषण मुक्त स्वच्छ भारत बनाना हमारा लक्ष्य-अश्विनी कुमार चौबे

बक्सर/पटना ,24 दिसंबर 2018
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के उपलक्ष में आयोजित स्वस्थ भारत साइकिल यात्रा कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहां की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारी सरकार उपोषण मुक्त स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए कृतसंकल्प है। इस कार्यक्रम में जिला प्रशासन के सभी पदाधिकारी, भारतीय जनता पार्टी और लोजपा से जुड़े जिले के सभी प्रमुख नेता, कार्यकर्ता, एनसीसी-स्काउट्स के कैडेट्स, खाद्य व्यवसाय से जुड़े उद्यमी, आशा कर्मी ,विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थी और आम जनता बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के मीडिया प्रभारी वेदप्रकाश ने बताया कि श्री चौबे ने अपने संबोधन में उपस्थित सभी लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि “यह महात्मा गांधी का करिश्मा था कि उन्होंने भारत के जन-जन की असीम शक्ति और सहयोग से भारत में ब्रिटिश राज की नीव हिला दी और अंततोगत्वा भारत दास्तां की बेड़ियों को तोड़कर स्वतंत्र राष्ट्र बना।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर भारत सरकार ने आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पोषण के खिलाफ एक निर्णायक जंग छेड़ी है ताकि हम भारत को स्वस्थ ,समृद्ध और आरोग्य बना सकें।
हमारा उद्देश्य है कि सभी देशवासी स्वस्थ हो ,सभी को पोषण युक्त भोजन मिले और सभी सुरक्षित रहें।
यह बड़े आश्चर्य और चिंता की बात है कि हमारे देश में अभी भी 19 करोड़ 60 लाख लोग कुपोषित हैं । इनमें 38% बच्चे हैं जिनका कुपोषण के कारण सही रूप से शारीरिक और मानसिक विकास नहीं हो पाता है।
पूरे देश में 50% महिलाएं हैं जो 15 से 49 वर्ष की हैं ,उन में खून की कमी है। इसी आयु समूह में 22.7% पुरुष में भी खून की कमी पाई गई है ।
अतः पोषण से मुक्त भारत बनाने के लिए पोषण अभियान आईसीडीएस के माध्यम से चलाया जा रहा है जो विशेष रूप से महिलाओं व स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य पर केंद्रित है।
सरकार ने विभिन्न सर्वेक्षण से यह पाया है कि कुपोषण के कारण स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। यह भी पाया गया है कि 10 में से 6 बीमारी के कारण है वह हमारे खाद्य से संबंधित हैं।

बच्चों का सही शारीरिक और बौद्धिक विकास नहीं होना जैसी स्थिति -मधुमेह, वक्षस्थल की बीमारी और विशेषकर गैर संक्रामक रोग हैं जिससे 62% मौतें होती हैं। गैर संक्रामक बीमारियां, कुपोषण ,गलत खान-पान तथा त्रुटिपूर्ण जीवन शैली के कारण होती है ।
जहां तक देश की आबादी का बहुत बड़ा हिस्सा कुपोषण से ग्रसित है वहीं दूसरी ओर गलत खान-पान के कारण मोटापे से संबंधित के बिमारियां हो रही है ।
पूरे भारतवासी स्वस्थ हो ,उन्हें पोषित भोजन मिले, स्वस्थ भोजन मिले इस दृष्टि से भारतीय खाद्य एवं मानक प्राधिकरण की स्थापना की गई है ।
भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण के तहत एक वैज्ञानिक समिति है और 16 वैज्ञानिकों का एक पैनल गठित किया गया है जिसमें राष्ट्र के उत्कृष्ट वैज्ञानिक सम्मिलित हैं। उनकी अनुशंसा पर समय-समय पर खाद्य संबंधी मानक सरकार बनाती है और सभी हितधारियों को सूचित करती है ।
हमारा उद्देश्य है कि सभी खाद्य पदार्थ गुणवत्तापूर्ण हो ,किफायती पूर्ण हो और पोषण युक्त हो।
हमारी खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण ने तीन किस्म की बुकलेट बनाई है जो कि पिंक बुक, येलो बुक और डार्ट बुक के नाम से प्रसिद्ध है। जो कि गृहिणियों के लिए, स्कूली बच्चों के लिए तथा खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने से संबंधित है ।
हमने स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों के लिए तथा आशा एवं एएनएम स्वास्थ्य कर्मियों के लिए भी सही खाद्य पदार्थों के संबंधी टूलकिट बनाते हैं ताकि जन-जन को पौष्टिक तथा सुरक्षित पोषण के बारे में जागृत किया जा सके।
हमारी आयुष्मान भारत योजना ,पोषण अभियान योजना ,एनीमिया मुक्त योजना तथा स्वस्थ भारत योजनाओं का मुख्य उद्देश्य है स्वस्थ भारत ,स्वच्छ भारत और आरोग्य भारत ।
इस अवसर पर मैं कहना चाहूंगा कि हमारे मनीषियों ने उचित आहार पर विशेष बल दिया है ताकि मानव मात्र स्वस्थ रहें ,दीर्घायु रहे ।कहा गया है
“आहार शुद्धो,तत्व शुद्धि”।

यही नहीं, भारतीय वांग्मय में कहा गया है कि ‘हित भुख, मित भूख, ऋतु भूख ‘अर्थात जो स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो उसे खाओ, मितव्ययिता से खाओ और ऋतु के अनुसार खाओ।
इस अवसर पर मैं देशभर में साइकिल अभियान से जुड़े उन सभी युवा साथियों को बधाई देता हूं जो पिछले 100 दिनों में 2000 स्थानों से गुजरते हुए पोषण अभियान के बारे में जनजागृति फैला रहे हैं । देश भर में 10000 से ज्यादा लोग इस साइकिल यात्रा में शामिल हैं जो कुल मिलाकर 18000 किलोमीटर दूरी तय करेंगे।
इसके अतिरिक्त कई अन्य साइकिलिस्ट इस अभियान में छोटी छोटी दूरियों और प्रभात फेरियों के माध्यम से शामिल हो रहे हैं ।
मैं अंत में इस अभियान से जुड़े सभी साइकिलिस्ट, सभी स्काउटो ,सभी स्कूली बच्चों और अन्य सभी राष्ट्र सेवियों का अभिनंदन करता हूं और उन्हें बधाई देता हूं।
इस भव्य कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री मदन दुबे ,कविंद्र दुबे, उपाध्यक्ष निर्भय राय, मीडिया प्रभारी अजय राय , इंदलेश पाठक, अशोक लाल ,प्रमोद पांडे, प्रकाश पांडे ,लोजपा जिला अध्यक्ष अखिलेश कुमार सिंह, हिरामन पासवान ,राजवंश सिंह, संत सिंह ,नितिन मुकेश सहित सैकड़ों की संख्या में जिला पदाधिकारी और भारी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Author: Anupam Uphar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

+ 13 = 15